PRESS RELEASE: India Abroad | 5th Anniversary & Indian Cultural celebration
24
May

PRESS RELEASE: India Abroad | 5th Anniversary & Indian Cultural celebration

CLICK HERE - PRESS RELEASE India Abroad : 5th Anniversary celebration

********* HindiUSA सेंट लुइस की 5वीं वर्षगांठ में बच्चों ने कला से मन मोह लिया *********

मिसौरी के सेंट लुइस स्थित महात्मा गांधी केंद्र में हाल ही में HindiUSA सेंट लुइस ने अपनी 5वीं वर्षगांठ मनाई और भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया। कार्यक्रम में HindiUSA के 90 छात्रों ने भारत पर आधारित हिंदी भाषा में नृत्य और संगीत प्रदर्शन समेत कई तरह के प्रस्तुति दी।इस मौके पर 300 से अधिक दर्शक मौजूद रहे।

HindiUSA ने बताया कि 2.5 घंटे तक चले इस कार्यक्रम की शुरुआत भगवान गणेश को समर्पित एक नृत्य से हुई। इसके बाद स्कूल समन्वयक डॉ. अंशु जैन और मयंक जैन ने सभी का अभिवादन किया। इसके बाद छात्रों ने करीब 18 तरह के कार्यक्रम प्रस्तुत किए और आयोजन के अंत में HindiUSA इंटर स्कूल हिंदी कविता प्रतियोगिता के शीर्ष 10 विजेताओं को ट्रॉफी और प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की प्रमुख मेघना लुंकड़ और नंदिनी राय ने दर्शकों को बांधे रखा। यहां तक कि कार्यक्रम में लोकप्रिय गीत 'होलिया में उड़े रे गुलाल' के जरिए उन्होंने मेहमानों को नचाया भी। कार्यक्रम में कई देशभक्ति और सदाबहार बॉलीवुड गीतों का चयन किया गया था जिसमें ऐ मेरे वतन के लोगो, आओ बच्चो तुम्हें दिखाये, ऐ वतन मेरे आबाद रहे तू और मेरा जूता है जापानी! जैसे गीत शामिल किए गए थे।

संगीत प्रदर्शनों के अलावा कार्यक्रम में हिंदी की कहानी नाम से एक प्रस्तुति भी पेश की गई जिसमें हिंदी भाषा के हजारों वर्षाें के विकास को दिखाया गया। एक अन्य विशेष और मार्मिक प्रदर्शन भी शामिल किया गया था जिसमें भारत माता की भावनात्मक कहानी को दर्शाया गया था। इसमें दिखाया गया था कि कैसे महात्मा गांधी ने भारतीयों को एकजुट किया और ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने में उनकी मदद की।

बता दें कि HindiUSA सेंट लुइस पूरे मिडवेस्ट क्षेत्र में सबसे बड़ा गैर-लाभकारी संगठन है। इसमें 130 पंजीकृत छात्र हैं और 26 स्वयंसेवक पूरी निष्ठा के साथ संगठन में अपनी सेवाएं देते हैं।

#HindiUSA #SaintLouis #IndianAmerican #Indiandiaspora #Diaspora #India #Indian